सेहत और स्वास्थ्य

सुंदर, कस्तूरी, और स्पष्ट त्वचा के लिए थेरेपी: क्या आपको विटामिन्स का चयन करना चाहिए

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जाह्नवी कपूर का एक वीडियो इंट्रावेनस ड्रिप के साथ काफी वायरल हो रहा है। इसमें एक्‍ट्रेस को वेलनेस ड्रिप लगाए हुए देखा जा सकता है। अब लोग जानना चाहते हैं कि आखिर मामला क्‍या है। क्‍या जाह्नवी बीमार हैं। जी नहीं, ऐसा कुछ नहीं है। दरअसल, जिस ब्रांड ने जाह्नवी का वीडियो पोस्‍ट किया था , उसने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि एक्‍ट्रेस को IV थैरेपी दी जा रही है।

आपको बता दें कि आईवी थैरेपी का ऑप्‍शन चुनने वाली जाह्नवी अकेली सेलिब्रिटी नहीं है, बल्कि रिहाना, एडेल, केंडल जेनर जैसे सेलिब्रिटी भी यह तकनीक अपना रहे हैं। इससे न केवल बॉडी रीहाइड्रेट होती है, बल्कि इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने, शरीर को पोषण देने और हैंगओवर रिकवरी में आईवी थेरेपी बहुत फायदेमंद है। यकीनन हममें से बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते। यह स्किन केयर की दुनिया में एक नया ट्रेंड है, जिसे मशहूर सेलिब्रिटीज ने अपनाना शुरू किया है। तो चलिए जानते हैं क्‍या है आईवी ड्रिप और क्‍या हैं इसके फायदे। 
​​
आईवी ड्रिप क्‍या है-

हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया डॉट कॉम से बातचीत करते हुए, अलाइव वेलनेस क्लिनिक के चीफ डर्माटोलॉजिस्‍ट, मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ. चिरंजीव छाबड़ा बताते हैं कि वेलनेस ड्रिप को व्‍यक्ति की जरूरतों के हिसाब से कस्टमाइज्ड किया जाता है। इस ट्रीटमेंट के अंतर्गत विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को सीधे व्‍यक्ति की स्किन में अवशोषित किया जाता है। इससे स्किन डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है। ओरल इंटेक की तुलना में इसकी अवशोषण दर ज्‍यादा होता है। हैवी वर्कआउट के बाद जब लैक्टिक और अमीनो एसिड एकत्रित हो जाता है, तब इसे बाहर निकालने के लिए तब आईवी ड्रिप दी जाती है। यहां तक की कई लोग हैंगओवर और डिहाइड्रेशन जैसी समस्‍या से निपटने के लिए आईवी ड्रिप्‍स लेते हैं।

रखें खास ख्‍याल-

गुरुग्राम के सीके बिड़ला अस्‍पताल की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सीमा ओबेरॉय लाल के अनुसार, आईवी ड्रिप का उपयोग करते समय स्‍टर्लिटी और हाइजीन का ध्‍यान रखना चाहिए। लोगों को इस बात का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है कि आपके ब्‍लड में जो कुछ भी डाला जा रहा है वह एकदम साफ सुथरा होना चाहिए।

क्‍या आईवी ड्रिप सुरक्षित है-

डॉ. छाबड़ा के अनुसार, त्‍वचा के लिए आईवी थेरेपी या ड्रिप सुरक्षित है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्‍यक्ति की हेल्‍थ कैसी है। पुणे के अलाइव इंडिया रीजेनरेटिव वेलनेस के फाउंडर रिषी तंदुलवाडकर कहते हैं कि इस थेरेपी में कई दवाएं शामिल हैं। इसलिए चक्‍कर आने और चोट लगने जैसे साइड इफेक्ट नजर आ सकते हैं। इसलिए आईवी थेरेपी के दौरान इसका मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। 

प्री वेडिंग के लिए आईवी थेरेपी-

मुंबई की ओपरावा एस्‍थेटिक की डर्मेटोलॉजिस्‍ट फाउंडर डॉ. आकांक्षा सांघवी बताती हैं कि बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं, लेकिन इन दिनों प्री वेडिंग फेज में विटामिन बूस्‍ट और हाइड्रेशन जैसी आईवी थेरेपी को लोग ऑप्‍ट कर रहे हैं। पहले इसमें लोगों को स्‍पा और मसाज जैसी सर्विस दी जाती थीं। वहीं कपल्‍स के लिए ग्रुप आईवी थेरेपी का ऑफर दिया जाता था। मुंबई बेस्‍ड डमार्टोलॉजिस्‍ट, वेनेरियोलॉजिस्‍ट और डर्माटोसर्जन डॉ.अग्नि कुमार बोस के अनुसार, वास्‍तव में लोग अपने वेडिंग डे के दिन सुंदर और तरोताजा दिखने के लिए सुबह डिटॉक्‍स ड्रिप के लिए जाते हैं। 

आईवी थेरेपी के फायदे-

– इसका सबसे बड़ा फायदा है बेहतर अवशोषण। गोली की तुलना में विटामिन और कई पोषक तत्‍व का अवशोषण ड्रिप के जरिए अच्‍छा होता है।
– दवा लेने के बाद शरीर को इसे तोड़ना और पचाना पड़ता है, जबकि आईवी थेरेपी में ऐसा नहीं है। यह मेथड बहुत फास्‍ट है।
– इसके रिजल्‍ट अच्‍छे मिलते हैं। जब कुछ दवाएं काम नहीं करतीं, तो इन्‍हें बॉडी में इंजेक्‍ट करने की जरूरत पड़ती है। इसी का काम आईवी ड्रिप करती है।

आईवी बूस्‍ट के अन्‍य फायदे-

– आप थके हुए और काफी व्‍यस्‍त हैं, तो विटामिन इन्फ्यूजन आपको थकान से लड़ने और रिहाइड्रेट करने में मदद करेगा।
– IV इन्फ्यूजन में अमीनो एसिड होते हैं आपकी मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने और आपकी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं।
– ज्यादातर विटामिन इन्फ्यूजन में 30 से 60 मिनट का समय लगता है, जिसका मतलब है कि आप एक घंटे से भी कम समय में अपने शरीर को विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और इलेक्ट्रोलाइट्स से भर सकते हैं।
– इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।
– त्वचा को नरम और चिकनी करने के साथ यह आपको सन डैमेज और स्किन डिजीज से बचाने में भी मददगार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button