खेल-खिलाड़ी

श्रीलंका दौरे पर केएल राहुल होंगे भारतीय कप्तान? नहीं जाएंगे कोहली-रोहित और बुमराह

 मुंबई

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले ही महीने टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जीतकर इतिहास रचा है. चैम्पियन बनने के बाद रोहित, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह समेत वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल 12 खिलाड़ी आराम कर रहे हैं.

जबकि शुभमन गिल की कप्तानी में युवाओं की टीम जिम्बाब्वे दौरे पर है. यहां दोनों टीमें 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही हैं. इसके बाद भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे पर जाना है, जहां 3 वनडे और 3 ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

रोहित-कोहली को मिल सकता है आराम

भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू होगा और आखिरी मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा. हालांकि इसका शेड्यूल अब तक जारी नहीं किया गया है. मगर इससे पहले भारतीय टीम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज से आराम दिया जा सकता है. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप चैम्पियन बनने के बाद रोहित-कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

श्रीलंका दौरे पर ये हो सकते हैं कप्तान

जबकि रोहित वनडे में कप्तानी करते नजर आएंगे. हालांकि श्रीलंका दौरे पर उनके आराम करने के बाद नया कप्तान तलाशना होगा. ऐसे में सेलेक्शन कमेटी वनडे के साथ टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या या केएल राहुल को कमान सौंप सकती है. टी20 में पंड्या की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. वनडे में केएल राहुल को कप्तानी सौंपी जा सकती है.

सितंबर से जनवरी के बीच 10 टेस्ट खेलना है

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, 'वनडे में यह दोनों प्लेयर (कोहली-रोहित) पहली पसंद हैं. चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज उनके प्रैक्टिस के लिए काफी है. यह दोनों प्लेयर अगले कुछ समय में टेस्ट मैचों को ज्यादा तवज्जो देंगे. वैसे भारतीय टीम सितंबर से जनवरी के बीच 10 टेस्ट खेलेगा.'

बता दें कि भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ 2 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट खेलने हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. जबकि चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 फरवरी-मार्च में पाकिस्तान की मेजबानी में होगी. यह वनडे फॉर्मेट में होगी. ऐसे में चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले भारतीय टीम को सिर्फ 6 वनडे मैच (3 श्रीलंका और 3 इंग्लैंड के खिलाफ) ही खेलने हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button