हरियाणा

मुख्यमंत्री ने बिना कोई नया टैक्स लगाए बहाई विकास की गंगा: योगेंद्र राणा

करनाल/टीम एक्शन इंडिया
भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिना कोई भी नया टैक्स लगाये विकास की गंगा बहाने का काम किया है और सरकार ने जो कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की हैं, उससे प्रदेश के लोगों में खुशी की लहर पाई जा रही है। हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वित्त मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश किया गया, जिसको भाजपा नेताओं ने सामूहिकता से करनाल मे मुख्यमंत्री आवास पर सुना। इस दौरान बजट में सीएम ने कोई नया टैक्स नहीं लगाने की घोषणा की।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सदन में 2023-24 के लिए 1,83, 950 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। बजट में हरियाणा सीएम ने बजट में 2023-24 में कम से कम 65 हजार नियमित पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की, जिसकी युवाओं ने काफी तारीफ की है। इसके साथ-साथ सरकार ने 2 लाख युवाओं को कौशल-प्रशिक्षण भी देने की घोषणा की है, जिसके लिए 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त युवाओं को स्टार्ट-अप लॉन्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक उद्यम-पूंजी कोष स्थापित किया जाएगा।
यह फंड युवाओं को 5 करोड़ रुपये के स्टार्टअप शुरू करने में मदद करेगा, जिसके लिए 200 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।
योगेंद्र राणा ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस बजट मे नगर निगम वाले 9 शहरों में सिटी बस सेवा शुरू की घोषणा की है, जिसमें सार्वजनिक-निजी भागीदारी से गुरुग्राम, बल्लभगढ़, हिसार, सोनीपत, करनाल और पिपली में नए मल्टी-मॉडल बस पोर्ट स्थापित होंगे। गुरुग्राम में सिटी इंटरचेंज टर्मिनल स्थापित होगा। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के रियायती किराये की पात्रता आयु सीमा को 65 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष किया गया है, जिसका प्रदेश के बुजुर्गों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अब डीलर पॉइंट पर नए वाहनों का पंजीकरण होगा, जिससे वाहनों के पंजीकरण में आने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।
जिलाध्यक्ष ने बताया कि बजट में पेंशन को 250 रुपये बढ़ाया गया है। अब एक अप्रैल 2023 से सभी लाभार्थियों को पेंशन 2750 रुपये मिलेगी। इससे पहले पेंशन 2500 रुपये मिल रही थी। मुख्यमंत्री ने इस बजट में हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा है, जो कि काबिले तारीफ है।
इसके अतिरिक्त राज्य में 14 नए बाईपास बनाए जाएंगे और इस बजट में तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को चिरायु आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की भी घोषणा की गई है, जिससे प्रदेश के लाखों परिवार लाभान्वित होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button