Select Page

पलवल के कॉलेजों को जेसी बोस विवि से जोड़ने की मांग

पलवल के कॉलेजों को जेसी बोस विवि से जोड़ने की मांग

फरीदाबाद/टीम एक्शन इंडिया
फरीदाबाद, Faridaऔर मेवात के सभी सरकारी एवं प्राईवेट कॉलेजों को एमडीयू रोहतक विश्वविद्यालय से हटा कर जेसी बोस वाईएमसीए विश्वविद्यालय से जोडने की मांग करीब 9 साल बाद फिर से उठने लगी है, जिसको लेकर रविवार को उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा को युवा आगाज संगठन के संयोजक जसवंत पवार के नेतृत्व में दर्जनों विद्यार्थियों ने ज्ञापन सोंपा, इस मौके पर फरीदाबाद के कई कालेजों के अध्यापकगण भी मौजूद रहे। युवा आगाज ने विद्यार्थियों की परेशानियों को देखते हुए सर्वप्रथम 2014 में यह मांग उठाई थी। उसके बाद से युवा आगाज संगठन के संयोजक जसवंत पवार समय-समय पर इस मांग को संबंधित विधायक मंत्री और अधिकारियों के सामने उठाते हुए आ रहे हैं।

जसवतं पवार ने कहा कि फरीदाबाद हरियाणा का प्रमुख औद्योगिक शहर रहा है, दिल्ली के नजदीक और इंडस्ट्रियल शहर होने के कारण रोजगार के लिए लोग दूसरे राज्यों से यहां पर भारी तादाद में आ रहे हैं। जिससे फरीदाबाद की जनसंख्या 30 लाख के करीब हो गई है और हर वर्ष तकरीबन डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन अपनी यूनिवर्सिटी ना होने के कारण बहुत से छात्र-छात्राएं एजुकेशन से वंचित रह जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में फरीदाबाद शैक्षणिक हब के रूप में अपनी एक नई पहचान बनाई है। फरीदाबाद में निजी और सरकारी कॉलेजों की संख्या 57 है एक सरकारी विश्वविद्यालय 3 निजी यूनिवर्सिटी है, जिसमें लाखों छात्र पढ़ते हैं। अधिकांश कॉलेज एमडी यूनिवर्सिटी रोहतक से संबंधित हैं। जिसके चलते किसी भी शैक्षणिक कार्य के लिए रोहतक जाना पड़ता है इसके कारण छात्रों एवं अभिभावकों को बहुत परेशानी होती है। पवार ने कहा कि फरीदाबाद के सभी कॉलेजों को जेसी बोस यूनिवर्सिटी वाईएमसीए से जोड़ दिया जाए, तो लाखों छात्रों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने ज्ञापन स्वीकार करते हुए कहा कि जल्द विद्यार्थियों की परेशानियों को देखते हुए कालेजों को एमडीयू रोहतक विश्वविद्यालय से हटा कर जेसी बोस वाईएमसीए विश्वविद्यालय से जोड?े की मांग पर काम किया जाएगा। उम्मीद है कि आने वाले सैशन से विद्यार्थियों को एमडीयू रोहतक के चक्कर नहीं काटने पडेंग। इस मौके पर हिमांशु भट्ट ,दीपक आजाद ,जुगनू, सुनील सैनी ,प्रिया सूर्यवंशी,शिवम पांडे मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement