हिमाचल प्रदेश

Shimla Tourism: दिल्ली में G20 समिट के चलते शिमला पहुंचे पर्यटक, गुलजार हुई पहाड़ों की रानी

शिमला: प्रदेश की राजधानी शिमला में पर्यटकों की आमद बढ़ने से कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं. दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. इसके चलते राजधानी के मुख्य बाजार के साथ सरकारी और निजी दफ्तर बंद है. ऐसे में दिल्ली से बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए शिमला पहुंचे हैं. बीते दिनों हुई बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. इस तबाही की वजह से पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ था, लेकिन अब पर्यटन कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर लौटता हुआ नजर आ रहा है.

दरअसल, दिल्ली बंद होने के कारण पर्यटक काफी तादात में शिमला पहुंचे है. शिमला के माल रोड, रिज मैदान सहित कुफरी काफी तादात में पर्यटक घूमते नजर आए. काफी समय बाद रिज मैदान ओर माल रोड पर्यटकों से गुलजार नजर आया. शिमला में होटलों में ऑक्यूपेंसी 60 फीसदी तक पहुंच गई है. वहीं, दिल्ली से शिमला घूमने के लिए आए पर्यटकों ने कहा कि G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के चलते दिल्ली में लॉकडाउन जैसा माहौल है. जिससे घरो में लोग कैद हो गए हैं. ऐसे में वे शिमला घूमने आए है. साथ ही सितंबर के महीने में गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है, लेकिन शिमला में मौसम बेहद खूबसूरत है.

शिमला पहुंचे पर्यटक यहां की वादियों का मजा लेते नजर आ रहे हैं और खूबसूरत पहाड़ों का दीदार कर रहे हैं. पर्यटकों का कहना है कि उन्हें शिमला पहुंचने में किसी तरह की परेशानी का कोई सामना नहीं करना पड़ा. सभी सड़क खुली पड़ी हैं और सरकार-प्रशासन भी बेहतरीन काम कर रही है. बता दे इस बार बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ था और सड़कें जगह-जगह से धसं गई थी और काफी ज्यादा लैंडस्लाइड हुए थे. जिससे पिछले दो महीने से पर्यटक शिमला आने से घबरा रहे थे. इसकी वजह से पर्यटन कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया था, लेकिन अब दोबारा से पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने लगा है. पर्यटक शिमला का रुख कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button